Shopify kya hota hai aur kaise kaam karta hai

Shopify kya hota hai

Shopify kya hota hai aur kaise kaam karta hai

 

FilmyWap Kida – दोस्तो अगर आप भी E-Commerce का business करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, इस आर्टिकल में मैं आपसे Shopify को लेकर बात करने वाला हूँ जिसमे हम Shopify kya hota hai aur kaise kaam karta hai इस बात को लेकर बात करने वाले है !

 

Shopify क्या होता है –

 

दोस्तो shopify एक तरह की वेबसाइट है जो आपको अपना professional E-Commerce स्टोर या वेबसाइट बनाने में मदत करती है, जिसकी साहयता से आप अपनी आसानी एक E-commerce स्टोर बना सकते है और दुनिया भर में बेच सकते हो !

 

दोस्तो जैसा कि आप जानते है एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है खासकर E-commerce जैसी, जिनको बनाने के लिए आपको कई एक्सपर्ट लोगो की टीम चाहिए होगी और साथ ही बहुत सारा पैसा !

Shopify kya hota hai

लेकिन shopify में ऐसा नही है आप आसानी से यहाँ और बहुत ही कम पैसों में अपना खुद का ऑनलाइन E-Commerce स्टोर बना सकते है और आप उसको जैसा चाहे वैसा Customized कर सकते है !

 

Shopify स्टोर बनाने में कितना खर्च आता है –

 

शॉपिफ़ाय पर स्टोर बनाने के लिए आपको कम से कम 29 डॉलर यानी 2000 हज़ार के आसपास खर्च आता है जो कि आपको shopify का बेसिक प्लान खरीदना होता है !

 

अगर आपका बजेट ज्यादा है तो आप shopify के अलग अलग प्रीमियम प्लान भी खरीद सकते है जो आपके पास प्रीमियम फीचर्स के साथ आते है, लेकिन मेरे हिसाब से आप सबसे पहले बेसिक प्लान से ही शुरुवात करे बाद में अपग्रेड कर ले !

 

शॉपिफ़ाय प्लान के बाद आपको एक अपना मनपसन्दीदा डोमेन नेम खरीदना होता है, जो आपको अपने shopify स्टोर के साथ कनेक्ट करना होता है, जिसके बाद आपके आपके डोमेन नेम के थ्रू आपके द्वारा बनाये गए स्टोर पर विजिट कर सकते है !

 

दडोमेन नेम आप किसी भी वेबसाइट से खरीद सकते है जैसे Godaddy.in , Bluehost.com , hostgator.com से, जो आपको 500 ₹ तक का मिल जाता है और आपको वो डोमेन आपको अपने स्टोर से जोड़ना है !

 

Woo-commerce VS. Shopify कौनसा अच्छा है –

 

सबसे पहले बात करते है Woo-Commerce की , दोस्तो Woo-commerce पर अपना स्टोर बनाने बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी hosting खरीदनी होगी, उसके बाद Domain Name साथ ही आपको Coding की थोड़ी बहुत जानकारी भी होनी बेहद जरूरी है !

 

Woo-Commerce पर सबसे झंझट का काम है उसको डिज़ाइन करना जो थोड़ा बहुत मुश्किल है, साथ आपको ठीक – ठाक एक होस्टिंग भी लेनी होती है जिसकी कीमत लगभग 2 से 3 हज़ार तक हो सकती है !

 

अब आपको ये लगेगा कि होस्टिंग तो 300 में भी मिल जाती है लेकिन दोस्तो ऐसा नही है, आपको एक अच्छी होस्टिंग खरीदना बेहद जरुरी है उसके पीछे वजह है आपका स्टोर ज्यादा ट्रैफिक के चलते Server डाउन ना हो जाये, इसलिए एक अच्छी होस्टिंग बेहद जरूरी है !

 

अब बात करते है shopify के बारे में, जैसा कि आप जानते है यहाँ सिर्फ आपको shopify का बेसिक प्लान और domain name खरीदना होता है जिसके बाद आपका स्टोर लांच के लिए तैयार है जिसकी कीमत 2500 है दोनो की !

 

यहाँ आपको होस्टिंग नही खरीदनी पड़ती, क्योकि यहाँ shopify आपको एक बहुत ही ज्यादा powerfull hosting देता है जो कभी डाउन नही होती है चाहे लाखो का ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर क्यो न जाये !

 

शॉपिफ़ाय में स्टोर Customize करना बेहद ही आसान है, क्योकि यहाँ शॉपिफ़ाय जे द्वारा अपने स्टोर को अपने मन मुताबिक डेवेलोप करने के बहुत सारे ऑप्शन दिए जाते है जो कि आपको कोई और नही देता !

 

आपको यहाँ अपने स्टोर में कुछ चेंज करने के लिए आपको coding की नॉलेज होना जरूरी नही है यहाँ आप एक क्लिक में चीज़े इधर से उधर कर सकते है और अपने स्टोर को अपने मन मुताबिक बना सकते है !

 

shopify आपको बहुत सारी अलग अलग फ्री और प्रीमियम थीम देता है, जिसकी मदत से आप अपने स्टोर को और ज्यादा अच्छा और भरोसेमंद बना सकते हो जिससे आपकी सेल्स में जरूर इज़ाफ़ा होगा !

 

Payment ऑप्शन इन शॉपिफ़ाय –

 

अब आपके दिमाग मे या बात जरूर आयी होगी कि Payment कैसे लिया जाए अपने कस्टमर्स से, तो आपको बता दूं कि payment के बहुत सारे ऑप्शन allready शॉपिफ़ाय में इंटीग्रेट है जैसे कि Paytm, Paypal, Razorpay , Cash on Delivery ETC.

 

खैर शॉपिफ़ाय में इसके अलावा बहुत सारे अलग अलग तरह के payment ऑप्शन अवेलेबल है लेकिन उसमें में कुछ ही भारत मे चलते है इसलिए आपको ध्यान ये रखना है कि जो पेमेंट ऑप्शन भारत में चलता ह्यो उसी को ही इस्तेमाल करे !

 

इसके अलावा आप अगर भारत से बाहर समान बेचते है तो आपके लिए सबसे अच्छा Paypal है जो पूरी दुनिया भर में चलता है और भरोसेमंद भी है !

 

शॉपिफ़ाय से सामान कैसे बेचे –

 

दोस्तो shopify के द्वारा दो तरह के बिज़नेज़ होते है एक तो अपना खुद का माल बेचना और दूसरा है dropshipping ( ड्रॉप्शिपिंग को लेकर मैंने पहले भी एक आर्टिकल लिखा है आप उसको पढ़कर समझ सकते है कि ड्रॉप्शिपिंग क्या होता है )

 

आप अपने खुद के समान को ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आपके लिए शॉपिफ़ाय सबसे अच्छा ऑप्शन है जिसमे आप आसानी से अपने प्रोडक्ट की फ़ोटो और कीमत डालकर अपने कस्टमर को ऑनलाइन बेच सकते है !

 

या फिर आप Facebook Ads के जरिये ads चलाकर आप अपने प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में बेच सकते है ये तरीका सबसे ज्यादा पावरफुल है अपने सामान को बेचने का !

 

शॉपिफ़ाय इस्तेमाल करने के फायदे –

 

दोस्तो शॉपिफ़ाय का सबसे बड़ा फायदा है ये है कि ये सबसे आसान और बिना कोडिंग के आपको अपने स्टोर बनाने में मदत करता है, और आप थोड़ा बहुत पैसा खर्च करके आप अपने स्टोर को प्रीमियम स्टोर भी बना सकते हो !

 

ये आपको फ्रॉड अनंलिसिस से लेकर inventry management का भी ऑप्शन प्रदान करता है !

 

इसके अंदर आप अपने कस्टमर को उनके प्रोडक्ट की tracking details भी भेज सकते है जो मैसेज और E-mail के माध्यम से सीधा कस्टमर तक पहुच जाती है जो कि बिल्कुल फ्री होती है !

 

यहां आप अपने कस्टमर की लाइव लोकेशन, और कौन ad to cart, checkout, purchase कर रहा है इसकी पूरी डिटेल्स आपको टाइम तू6 टाइम मिलती रहती है और साथ ही को बीच मे ही खरीदना छोड़ गया इसके लिए भी आपको अलग ऑप्शन मिलता है !

 

शॉपिफ़ाय आपको समय समय पर अपने सेल्स बढ़ाने के टिप्स भी देता रहता है जिसके बाद आप अपनी स्टोर की सेल्स भी बढ़ा सकते है और ज्यादा से ज्यादा समान बेच सकते है !

 

दोस्तो उम्मीद है आपको मेरे द्वारा लिखे गए लेख Shopify kya hota hai aur kaise kaam karta hai आपको पसंद आया होगा, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और इस लेख से जुड़ी समस्या के लिए नीचे कमेंट करे !

 

हमारे आर्टिकल सबसे पहले पढ़ने के लिए रेड कलर के बेल आइकॉन को जरूर प्रेस करे ताकि हमारे आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिलता रहे धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *