Board Exam Tayyari 1 mahine me kaise kare

अपने Board Exam की Study 1 महीने में करने की trick, Boards Exam prepration In Hindi

Board Exam Tayyari 1 mahine me kaise kare

 

Board Exam Tayyari 1 mahine me kaise kare – दोस्तो इस आर्टिकल में, मैं आपसे बात करूंगा आपके आने वाले Boards exam के बारे में । बहुत से विद्यार्थी अपने Board Exam को लेकर हमेशा डरे रहते है, दिसंबर खत्म होते ही उनके दिमाग मे आने वाले Boards Exam का डर बैठ जाता है और वो डर मई या फिर जून तक रहता है, मई जून तक इसलिए क्योकि जबतक Exam का Result ना आ जाये तबतक सुख चैन कहा ।

 

वैसे हमारे इंडिया में भी लगभग सभी लोगो ने Boards Exam को लेकर एक डर पैदा कर दिया है, चाहे वो हमारे टीचर्स हो, हमारे रिलेटिव्स हो या फिर हमारे आसपास मौजूद हमसे संबंध रखने वाले लोग हो । सभी का ये कहना होता है कि  बहुत हार्ड व मुश्किल होते है या फिर परीक्षा में नंबर बहुत कम आते है वगैरा वगैरा दुनिया भर की बाते सुनाते है ।

 

अपने Board Exam की Study 1 महीने में करने की trick, Boards Exam prepration In Hindi

 

वैसे डर लगने का साइंटिफिक कारण ये भी है कि एक रिसर्च के अनुसार हमारे दिमाग पर 45 प्रतिशत कब्जा हमारे आसपास के लोगो का है जैसे लोग कहते है वैसा हम सोचने लगते है और वैसे ही बन भी जाते है ।

 

12th Arts के बाद क्या करे / Careere Options After 12th Arts ?

12th Commerce के बाद क्या करे / Career Options After 12th Arts ?

खैर जब में 10th में तब मुझे भी एक Board Exam से बहुत डर लगता था और मैं पढ़ता कम और फेल होने के डर से डरता ज्यादा था लेकिन धीरे धीरे जब मैंने अपने सभी पेपर्स दिये और फ्री हुआ तो दिमाग मे आया ” इतना भी डरावना नही था जितना मैं सोचता था ” और में ये भी जनता हु जब आप भी एग्जाम देकर फ्री होंगे तो आप भी कहेंगे ।

दो तरह के विद्यार्थी होते है !

 

1) पॉजिटिव माइंडसेट :-

पॉजिटिव माइंडसेट रखने वाले विद्यार्थी हमेशा अपनी पढ़ाई को लेकर एनर्जेटिक रहते है और हमेशा अपनी पढ़ाई को लेकर विचार विमर्श करते हुए ही नजर आते है, जिन्हें स्कूली दुनिया मे “पढ़ाकू” नाम से भी बुलाया जाता है । ये विद्यार्थी स्कूल में तो पढ़ते ही है साथ साथ घर पर भी फेविकॉल के मजबूत जोड़ की तरह किताब से चिपके रहते है और अपने शातिर दिमाग मे 95 प्रतिशत का टारगेट लेकर चलते है और उसमें कई हद तक वो सफल भी हो जाते है ।

 

 

2) नेगेटिव माइंडसेट :-

ये वही विद्यार्थी होते है जो पॉजिटिव माइंडसेट वाले विद्यार्थी को “पढ़ाकू” बुलाते है । इस टाइप के विद्यार्थी हमेशा फ्रस्ट्रेशन में नजर आते है इसकी पीछे वजह है उनका नेगेटिव माइंडसेट, क्योकि वो हमेशा कंफ्यूज रहता है ये सोच कर की अभी क्लास टेस्ट की तैयारी कर या प्रीबोर्ड की या फिर फाइनल की और इस कंफ्यूजन के चलते वो कुछ भी अच्छा परिणाम नही ला पाता । और हमारा आजका ये आर्टिकल नेगेटिव माइंडसेट वाले विद्यार्थियों पर ही फोकस है ।

 

एक महीने में एग्जाम की तैयारी ऐसे करे :-

जैसा कि आप सभी जानते है कि Board Exam से एक महीना पहले से ही स्कूल बंद हो जाते है और नही भी होते तो विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के लिए छुट्टियां ले लेते है । और इसी को ध्यान में रखते हुए आपके लिए एक प्लान बनाया है जिसे अगर आप फॉलो करते है तो आप जरूर एक महीना पढ़कर 80 से 90 प्रतिशत अंको के साथ पास हो सकते है ।

सबसे पहले ये दिमाग मे रखे कि ये एक महीना आपका जीवन बदलने वाला है जो आपको अच्छे या बुरे भविष्य की तरफ ले जाएगा । इसलिए इस महीने का एक एक मिनट आपके लिए महत्वपूर्ण है और आपको इस एक एक मिनट का उपयोग आपको अपनी एग्जाम की तैयारी में लगाना है ।

 

Time Table :-

आप अपने सिलेबस को अच्छी तरह से देख ले और समझ ले की क्या जरूरी है और क्या नही । साथ ही अपना एक निश्चित टाइम टेबल बनाये की कब आपको सोना है कब आपको उठना है और कब आपको पढ़ना है ।

Also Read :- कम समय मे ज्यादा पढ़ाई कैसे करे ।

 

सब्जेक्ट्स को समय की हिसाब से बांट ले, किस विषय को कितना समय देना है किस सब्जेक्ट में आपकी दिलचस्पी मतलब आसान लगता है और कोनसा सब्जेक्ट आपके लिए कठिन है ।

Follow Previous Year Board Exam Pepars :-

आपके बीते वर्षो में Board Exam में आये हुए पेपर को कलेक्ट करे और उसमें देखे की किस टॉपिक्स में से सबसे ज्यादा पेपर में पूछा जाता है और उसपर सबसे ज्यादा फोकस करें, क्योकि आपका टारगेट फिलहाल Board Exam में अच्छे नंबर लाना है ना कि ज्ञान बटोरना है इसलिए कुछ भी एक्स्ट्रा न पड़े ।

 

जैसा कि आप जानते है आपका टारगेट 80 से 90 प्रतिशत का है, तो सभी सब्जेक्ट्स 100 नंबर्स के होंगे तो हिंदी, इंग्लिश, इतिहास जैसे विषयों को इग्नोर न करे और उनको दिए हुए समय मे ही पूरा कर ले या फिर समय से पहले पूरा करने की कोशिश करे, और बचे हुए समय मे गणित और विज्ञान जैसे कठिन सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस के साथ पढ़ाई करें ।

 

Making Neat And Clean Notes :-

सबसे महत्वपूर्ण आप जितना पढ़ रहे है उनके अच्छे और साफ सुथरे नोट्स बना ले ताकि और महत्वपूर्ण पॉइंट्स, फॉर्मूले लिख ले ताकि Board Exam वाले दिन बुक खोलने से अच्छा है आप अपने बनाये हुए शार्ट नोट्स को पढ़े ताकि आपके दिमाग पर ज्यादा जोर न पड़े और आपका काम समय मे रिविज़न भी हो जाये ।

 

 

Board Exam कभी बैक टू बैक दिनों में नही होते और बीच बीच मे छुट्टियाँ मिलती है जिसका उपयोग आप कठिन सब्जेक्ट की और अच्छी तैयारी करने में दे सकते है । Board Exam के दौरान किसी भी तरह की टेंशन न ले और एकदम फ्री और फ्रेश होकर पढ़ाई करने के लिए बैठे ।
उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखे हुए Board Exam Tayyari 1 mahine me kaise kare आर्टिकल से कुछ मदत मिलेगी और आप परीक्षा में पास होकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाएंगे । आर्टिकल को दोस्तो के साथ शेयर करे, ऐसे ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कमेंट करके अपनी मन की बात हमसे शेयर करे । धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *