Blogspot Vs WordPress which is Best for Blogging

Blogspot Vs Wordpress which is Best for Blogging

अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो या फिर आप इस क्षेत्र में नये हो तो आपको ये प्रश्न पड़ना लाज़मी है कि कौनसा प्लेटफॉर्म चुने Blogspot vs WordPress !

जैसा कि आप जानते है Blogging के क्षेत्र में Success पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है और ऐसे में अगर आप गलत प्लेटफॉर्म का चुनाव करते है और आपको बाद में समझ आता है कि हमने गलत प्लेटफॉर्म का चुनाव कर लिया, तो आपके पास पछताने के सिवाय कोई और दूसरा ऑप्शन नही बचता ।

इसलिए एक दो दिन देरी से सही लेकिन सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करे और जी तोड़ मेहनत करे सफलता आपके कदम एक दिन जरूर चूमेगी । इस आर्टिकल को आगे पढ़ते रहे आपको मैं सभी पॉइंट्स को एक एक करके क्लीयर करने वाला हु जिससे आप आसानी से अपने लिए अच्छा Blogging Platform चुन सकेंगे ।

Blogspot Vs WordPress which is Best for Blogging

Blogspot Vs WordPress which is Best for Blogging

 

खर्च के हिसाब से ( According To Expenses ) :-

दोस्तो जैसा कि आप Blogspot गूगल का प्रोडक्ट है जिसमे आपको फ्री Hosting और फ्री Domain दिया जाता है आपको सिर्फ अपनी Google ID से login करके आपको Blog Customize करना है और आपका Blog, Blogging के लिए तैयार है ।

वही WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको Domain Name खरीदना पड़ता है साथ ही Hosting खरीदनी पड़ती है, जिसमे Hosting का लगभग 300 से 500 रुपये का खर्चा आ जाता है और वही आपको Domain Name एक साल के लिए 100 से 200 रुपये तक मिल जाता है । ( Blogspot Vs WordPress )

Ownership या Control के आधार पर :-

Blogspot गूगल का प्रोडक्ट है मतलब यहाँ आप सिर्फ ब्लॉग लिख सकते है लेकिन आप उसके असली हकदार नही है, अगर आप गूगल के नियमो का उलंघन करते है तो गूगल आपका Blog डिलीट या बैन कर सकता है इस पर आपका कोई कंट्रोल नही है ।

अगर आपका Blog वर्डप्रेस पर है तो आप अपने Blog के असली हकदार है और आपके Blog को कोई भी डिलीट या बैन नह कर सकता जब तक आप खुदसे कोई एक्शन न ले तबतक, इस तरह से WordPress Blog पर आपका पूरी तरह से कंट्रोल रहता है । ( Blogspot Vs WordPress )

Design और Theme के आधार पर :-

Blogspot पर आपको गिने चुने Blog Customize करने के ऑप्शन मिलते है, जिससे आप अपना काम चलाऊ Blog तो बना सकते है लेकिन आप अपने Blog को Professional लुक या Design नही दे सकते है और ना ही कोई Premium Theme install कर सकते है ।

अगर आप WordPress Blog की बात करे तो आप जितने भी professional Blog देखते है वो सभी wordpress पर बने होते है इज़के पीछे वजह है ये है कि आप अपने हिसाब से मनचाहा design, Theme Upload या Install कर सकते है । ( Blogspot Vs WordPress )

Security के आधार पर :-

Security के आधार पर Blogspot बेहतर है क्योंकि यहाँ Security की जिम्मेदारी गूगल की है क्योंकि ये गूगल का प्रोडक्ट और यहां आपके Blog को हैक करना किसी भी हैकर के लिए आसान काम नही होने वाला है ।

WordPress Blog आसानी से हैक किया जा सकता है अगर आप उसकी security की तरफ ज्यादा ध्यान नही देते तो । लेकिन आज कल मार्किट में कई ऐसी कंपनी आ चुकी है जो आपके ब्लॉग को हैकरों से बचाने में आपकी मदत करती है लेकिन इसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा भी देना होता है । ( Blogspot Vs WordPress )

Earning (कमाई ) के आधार पर :-

Blogspot गूगल का प्रोडक्ट है और ये आपको फ्री Hosting और फ्री Domain देता है मतलब ये पूरी तरह से फ्री होता है तो गूगल जब इस पर विज्ञापन दिखता है तो वो विज्ञापन से होने वाली कमाई का 45 प्रतिशत खुद रखता है और आपको 55 प्रतिशत देता है ।

मतलब अगर अपने आपने अपने Blog विज्ञापन से 1000 डॉलर कमाए तो गूगल 450 डॉलर रख लेगा और आपको 550 डॉलर देगा ।

WordPress Blog में ऐसा नही है क्योंकि यहाँ Hosting आपकी है Domain Name आपका है तो गूगल यहां सिर्फ 30 प्रतिशत लेता है और आपको 70 प्रतिशत देता है । तो यहां कमाई के मामले में WordPress, blogspot से कई गुना ज्यादा बेहतर है । ( Blogspot Vs WordPress )

Server के आधार पर :-

अगर आपका blog Blogspot पर है तो आपको Server की tention लेने के कोई जरूरत नही है गूगल का सर्वर दुनिया का best server है आपके blog पर कितना ही क्यो न ट्रैफिक आ जाये आपका Blog परफॉरमेंस अच्छा ही रहेगा मतलब कभी भी सर्वर डाउन की दिक्कत नही आएगी ।

WordPress पर ऐसा नही है यहां आपको अच्छी hosting लेनी पड़ेगी तब जाकर कही आपका Blog ज्यादा ट्रैफिक को झेल पायेगा वरना ज्यादा ट्रैफिक की वजह से आपका Blog का server down हो जाएगा जिससे आपकी गूगल में रैंकिंग भी गिर सकती है । ( Blogspot Vs WordPress )

SEO के आधार पर :-

अगर अच्छी कमाई करनी है तो अच्छा SEO ( Search Engine Optimization ) करना बेहद जरूरी है ।

Blogspot पर SEO करने के लिमिटेड Options ही है जिससे Google में अच्छी रैंकिंग पाना बेहद मुश्किल काम है और न ही आप यहां कोई SEO से रिलेटेड Plugin इंस्टाल कर सकते ।

WordPress में दुनिया भरके SEO से रिलेटेड फ्री और प्रीमियम Plugin मौजूद है जिससे आप अपनी पोस्ट का अच्छे से SEO कर सकते हो और Google पर First Rank पा सकते हो । ( Blogspot Vs WordPress )

Plugins के आधार पर :-

जैसा कि आप जानते है Blogspot पर कोई भी आप Extra Plugin इस्तेमाल नही कर सकते, जो plugin आपको गूगल द्वारा Free दिए गए है आप सिर्फ उनका ही इस्तेमाल कर सकते है, जैसे जैसे आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ते जाते है आपको अलग अलग Plugins की जरूरत पड़ती है ।

WordPress ब्लॉग में आपको हज़ारो plugins आपकी जरूरत के हिसाब से मिल जाते है जिनमे से कुछ फ्री और कुछ प्रीमियम plugins होते हैं जो आप इस्तेमाल कर सकते है । और बहुत से blogger Plugins के चलते Blogspot से WordPress पर move हो जाते है । ( Blogspot Vs WordPress )

दोस्तो ये था Blogspot Vs WordPress में फर्क, उम्मीद करता हूं आपको इस आर्टिकल से आपको अपने लिए Blogging Plateform चुनने में आसानी होगी । अगर आप नए Blogger हो तो आप हमें Subscribe कर सकते है और Facebook पर हमारे पेज को लाइक कर सकते हो जिससे आपको हमारे द्वारा की गई नई पोस्ट की जानकारी मिलती रहेगी धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *