12th Science ke baad Career Options Courses and Jobs

12th Science ke baad ye Course Kare

12th Science ke baad ye Course Kare :- दोस्तो इस आर्टिकल के माध्यम से मैं बात करने वाला हूँ कि अगर अपने अपना 12th science साइड से किया है तो आपके पास क्या-क्या कैरियर ऑप्शन है, आप 12th science के बाद कौन कौन से एंट्रॉन्स एग्जाम दे सकते है इसके अलावा और भी बहुत कुछ आपको जानने समझने को मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपने भविष्य का अपनी इच्छानुसार अच्छा निर्णय ले सके ।

जैसा कि आप जानते है 11th में ही आपको निर्णय लेना होता है कि आप PCM ( physics, Chemistry, Maths ) या PCB ( Physics, Chemistry, Biology ) दोनों में से क्या लेना चाहते है । इसलिए इस आर्टिकल को दो भागों में बांट लेते है ।

 

12th Science ke baad ye Course Kare

 

12th Arts के बाद क्या करे / Careere Options After 12th Arts ?

12th Commerce के बाद क्या करे / Career Options After 12th Arts ?

 

Career option After 12th science :-

12th PCM में आपके पास बहुत सारे कैरियर ऑप्शन्स है जिनके बारे में बताना या लिखना मुश्किल है लेकिन आज कल जो ट्रेंड में है जिनकी तरफ लोगो का ज्यादा रुझान है और मार्किट में जिनकी सबसे ज्यादा डिमांड है उनके बारे में मैं आपको पॉइंट वायस एक एक करके बताऊंगा और कुछ उनसे रिलेटेड टॉप कॉलेज की लिंक भी शेयर करूँगा जिनको फ़ॉलो कर आप वहां एडमिशन प्रोसेस के बारे में जान सकते है ।

12th के बाद अच्छी नौकरी :-

अगर आप 12th science के बाद पढ़ना नही चाहते और अच्छी प्रोफेशनल जॉब करन चाहते हो तो आपके पास नीचे दिए गए सभी ऑप्शन्स है ।

एविएशन इंडस्ट्री मतलब हवाई जहाज की कंपनियों से जुड़ी नौकरी जैसा कि केबिन क्रू, एयर होस्टेस, एयर अटेंडेंट की फील्ड में जा सकते है ।

अगर आप एक महिला है तो आपके पास एयरहोस्टेज ( Air hostage ) बनने का अच्छा मौका है ।

अगर अपने 12th Science PCM से किया हुआ है तो आप बतौर तकनीशियन Indian Air Force और Indian Navy जॉइन कर सकते है ।

Engineering :-

इंजीनियरिंग 4 साल का कोर्स होता है जिसे पास करने के बाद आपको BE या B.tech की डिग्री मिलती है जिसके लिए आपको 12th PCM से करना होता है और इसके लिए प्रत्येक यूनिवर्सिटी और कॉलेज के अपने अपने एंट्रॉन्स एग्जाम होते है जिसके बेसिस पर आपको अड्मिशन मिलता है ।

 

मुख्यतः इंजीनियर के बारे में हम पढ़ते है देखते है कि इंजीनियर बेरोज़गार है उनके लिए नोकरियाँ नही है लेकिन ऐसा नही है आजके दौर में अगर आप सिर्फ डिग्री के लिए पढ़ते है तो आपको इस दुनिया मे कही नौकरी नही है लेकिन जब आप कुछ सीखने के हिसाब से पढ़ते हो तो आपके पास हज़ारो ऑप्शन्स है जिसमे से आपको चुनना है ।

 

 

खैर इंजीनियरिंग सिर्फ एक कोर्स नही है इसमें में भी बहुत सारी अलग अलग ब्रांच है जिसमे मुख्यत 3 ब्रांच है जिसको हम Core Branch भी कहते है वो है Mechanical, Civil, Electrical और इन्ही की Sub branch के तौर पर अलग अलग मुख्यतः 24 ब्रांच है । आप अपने Interest अनुसार कोई भी ब्रांच चुन सकते है ।
भारत मे सबसे ज्यादा लोकप्रिय IIT ( Indian Institute Of Technology ) से इंजीनियरिंग करना है जिसके पूरे भारत भर में केवल 23 सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज है । यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको JEE का एंट्रॉन्स एग्जाम देना होता है जो ऑल इंडिया लेवल पर होता है, यहाँ एडमिशन लेने मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नही । इनके अलावा भी भारत मे कई और प्राइवेट अच्छे कॉलेज है जिनको आप गूगल कर ढूंढ सकते है ।

 

BSC (Bachelor Of Science ) :-

 

12th science के बाद BSC करते है तो ये 3 साल की अवधि का कोर्स है जिसको पूरा करने के बाद आप साइंस ग्रेजुएट हो और ग्रेजुएशन केली डिग्री हासिल करते है । इसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन MSC भी सकते है जो कि 2 साल की अवधि का होता है खैर जानते है कि आप BSC किस किस ब्रांच में कर सकते है और आप अपनी पसंदनुसार वो कोर्स चुन सकते है ।

 

  • BSC (INFORMATION TECHNOLOGY )
  • BSC ( AGREE )
  • BSC ( COMPUTER AND SCIENCE )
  • BSC ( MATHS )
  • BSC ( PHYSICS )
  • BSC ( CHEMISTRY )
  • BSC ( BIO TECHNOLOGY )

 

नोट :- अगर आप BSC में ओवरऑल अच्छे नंबर्स से पास होते है तो आप स्कॉलरशिप के लिए भी अप्लाई कर सकते है ।

 

 

BCA ( Bechelor of Application ) :-

 

BCA एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर जैसा ही कोर्स है लेकिन थोड़ा बहुत अलग, ये 3 साल का कोर्स होता है लेकिन भविष्य में कुछ अच्छा मुकाम हासिल करना है तो आपको BCA के तुरंत बाद दो साल का MCA भी करना पड़ेगा जो आपको अच्छा पैसा और अच्छी पोज़िशन भी दिलाएगा ।

 

ये कोर्स करने बाद आप एक सॉफ्टवेयर डेवेलपर के तौर पर बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर सकते हो और गवर्मेंट जॉब्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हो ।

 

Bechelor Of Architecture :-

 

12th science से पढ़ने बाद आप के पास Bechelor Of Architecture जैसा प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है, ये 5 साल की अवधि वाला कोर्स है इस कोर्स को करने बाद आपको कंस्ट्रक्शन लाइन में बहुत ही ज्यादा डिमांड है ।
Also Read :- कम समय मे ज्यादा पढ़ाई कैसे करे ।

 

इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है बशर्ते आपको थोड़ा सा क्रिएटिव होना पड़ेगा । जिसमे आप घर की डिज़ाइन, बिल्डिंग डिजाईन्स इत्यादि कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।

 

Commercial Pilot :-

 

12th science करने के बाद आपके पास एक सुनहरा मौका है पायलट बनने का, इसमे आपके पास 12th में maths होना जरूरी है । पायलट बनने के लिए आपको 3 साल की ट्रेनिंग लेनी होती है जिसके बाद आपको कमर्शियल Pilot का लाइसेंस मिलता है फिर आप किसी भी प्राइवेट एविएशन जैसे Indigo, Air India, Spice Jet जैसी बड़ी कंपनियों में बतौर पायलट काम कर सकते है ।

 

12th PCB ( Physics, Chemistry, Biology ) :-

 

जैसा कि आप जानते है कि इस फील्ड में पढ़ने वाले ज्यादातर विद्यार्थियों का रुझान डॉक्टर बनने की तरफ ज्यादा होता है । लेकिन डॉक्टर के अलावा भी इसमे भी बहुत सारे अलग अलग ऑप्शन्स है जिसमे आप अपनी इच्छानुसार जा सकते है ।

 

MBBS :-

 

MBBS को करने के बाद आपको डॉक्टर की डिग्री मिलती है जो आपके नाम के आगे Dr. की उपाधि लगा देती है, ये 5.5 साल का कोर्स है जिसमे आपकी पढ़ाई और ट्रेनिंग शामिल है । MBBS करने के लिए पैसा बहुत ज्यादा खर्च होता है मतलब फीस बहुत ही ज्यादा होती है, अगर आप पैसे एफ्फोर्ड कर सकते है तो आपके पास 12th PCB करने के बाद MBBS एक अच्छा ऑप्शन है ।

 

BDS ( Bechelor Of Dental Surgery ) :-

 

12th PCB के बाद आपके पास BDS एक अच्छा ऑप्शन है अगर आप MBBS नही करना चाहते तो । ये MBBS के मुकाबले थोड़ा आसान कोर्स होता है और कम खर्चीला भी होता है, ये कोर्स भी 5.5 साल की अवधि का होता है जिसमे 4 साल की आपकी पढ़ाई और 1 से 1.5 साल की आपकी ट्रेनिंग होती है ।

 

B.Phara ( Bechelor Of Pharmacy ) :-

 

जैसा कि आप जानते है आजकल के जमाने मे दवाइयों की खपत कितनी बढ़ गई है तो ये कोर्स दवाइयों से ही रिलेटेड है । ये 4 साल की अवधि वाला कोर्स है जिसे पढ़कर आप अच्छी मल्टीनेशनल दवाई की कंपनीयो में जॉब कर सकते है और अगर आपको जॉब नही करनी तो आप अपना खुदका मेडिकल स्टोर भी खोल सकते है जिसकी आजके दौर में लोगो को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है ।

 

इसके अलावा आप 4 साल के इस कोर्स को करने के बाद आप MBA भी कर सकते है जिसके बाद आप बतौर रिसर्चर काम कर सकते है या फिर मार्केटिंग सेक्टर में जा सकते है ।

 

ये जरूरी जानकारी भी पढ़े :-

 

अगर आपको ऊपर बताए गए कोर्स में से कोई भी पसंद नही है या आपकी इच्छा नही है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को पढ़ सकते है क्योंकि अगर आप 12th से करते है तो आप 12th arts से जुड़ी सभी लाइन्स आपके खुली है इसलिए आप अपनी इच्छानुसार वो भी कर सकते है ।
( नोट :- इस आर्टिकल में सिर्फ जरूरी बातें कवर की गई है इसके अलावा और भी बहुत कुछ हो सकता है । )

 

उम्मीद है दोस्तो आपको हमारे द्वारा 12th Science ke baad ye Course Kare दी गई ये जानकारी अच्छी लगी होगी । अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो ये आर्टिकल अपने दोस्तों जे साथ शेयर करे और आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको हमारे नए आर्टिकल की जानकारी मिलती रहे । धन्यवाद

2 comments on “12th Science ke baad Career Options Courses and Jobs

  1. Sir I want to choose air hostage but my mother doesn’t gave me permission becoz she is afaraid of aeroplanes. What should I do?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *