12th Arts ke Baad Ye Course Kare

12th arts ke baad career options

12th Arts ke Baad Ye Course Kare :- दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि आप 12th Arts के बाद आप के पास क्या क्या अच्छे कॅरियर ऑप्शन्स है, वो कौनसे कोर्स है जो आप 12th Arts के बाद कर सकते हो और कहाँ से कर सकते हो ।

 

12th arts ke baad career options

दोस्तो आज के इस दौर में विद्यार्थियों ने एक Arts साइड से किनारा सा कर लिया है, वो इसलिए क्योकि आज के दौर में लोगो की सोच Arts साइड को लेकर सिर्फ इतनी ही बची है ।

  • जिन्हें जिंदगी में सिर्फ ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी है वो Arts साइड लेंगे ।
  • जो विद्यार्थी Maths, Science पढ़ने में कमजोर है उनके लिए Arts है ।
  • जिन्हें फील्ड की जॉब करनी है वो Arts साइड से पढ़ाई करे ।
  • वो विद्यार्थी जिनका मन पढ़ाई में नही लगता वो Arts साइड लेते है ।
  • Arts करने के बाद कोई फ्यूचर नही है ।

वैसे में अगर आपसे ये कहूँ की आजकी तारीख में अगर सबसे ज्यादा opportunity, सबसे ज्यादा कैरियर ऑप्शन और सबसे ज्यादा पैसा अगर किसी फील्ड में है तो वो है, Arts Side में है और ये बात सिर्फ कहने के लिए नही इसको हम इस आर्टिकल में आगे प्रूफ भी करेंगे ।

नोट :- बहुत सारे विद्यार्थियों के मन मे आता है कि BA open ( बाहर ) से किया जाए या Regular ? तो आपको बता दे कि IGNOU ( Indira Gandhi National Open University ) से करते है तो इसकी द्वारा ली गई डिग्री उतनी ही मान्य होती है । जितनी कि आप रेगुलर कॉलेज जाकर लेते है, इसलिए आप अपनी इच्छानुसार Open या Regular कर सकते है ।

Carrier Option After 12th Arts

BA ( Bachelor Of Arts )

Journalism / maas communication

Hotel Management

Event management

LLB ( Study Of law )

Teacher Training Courses

Graphich Designer

Fashion Designer

Professional Arts

Government Job

अब एक एक करके सभी कोर्स के बारे में डिटेल में जानते है, जिससे आपको अपना कैरियर चुनने में थोड़ी बहुत मदत मिले ।

 

Also Read :- पढ़ाई के दौरान नींद से कैसे बचें ।

 

Carrier option In BA :-

 

दोस्तो BA में दो रास्ते है आप या तो Program ले या Honours ले । दोनों ही 3 साल के कोर्स है, आप अपनी  मनपसन्दीदा भाषा मे Honours कर सकते है, या फिर आप Political Science में Honours कर सकते है ।

 

Journalism And Mass Communication :-

 

अगर आज के समय मे जमीनी हकीकत को देखा जाए तो. आजके दौर में सबसे ज्यादा डिमांड वाले कोर्सेस में एक है Journalism का ।

जैसा कि आप सबको पता ही है कि मीडिया की आज हिंदुस्तान या पूरी दुनिया मे कितनी अहमियत है और कितनी तेज़ी से बढ़ रही है, चाहे वो Online हो या Offline दोनों ही जगह मीडिया काफी तेजी ग्रो कर रहा है ।

 

इसमे आप डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है, जो अलग अलग समय अवधि के होते है जैसे डिग्री कोर्स 3 साल, डिप्लोमा कोर्स 1 साल और सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने के हो सकते है ।

 

बात करे Mass Communication की तो इसमें भी बहुत सारी फील्ड है, जैसे की Editing, printing media, reporting anchoring जैसे बहुत सारे कोर्सेस मौजूद है । ( India’s top Journalism Institute )

Also Read :- डिप्रेशन/ तनाव से कैसे बाहर निकले ।

Hotel management :-

Hotel management आप प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के कॉलेज से कर सकते हो, इसमे HM ( Hotel Management ) सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स में से एक है, क्योकि पैसा के साथ साथ काम भी बेहद अच्छा होता है ।

लोगो को लगता है कि HM मतलब सिर्फ बड़े बड़े होटलों में खाना बनाना या खाना परोसना होता है, लेकिन ऐसा नही इसमे नही बहुत सारे अलग अलग ऑप्शन्स है ।

जैसे कि Food Products, Travel Management,  House Keeping, Management, Accounting, marketing जैसे बहुत सारी अलग अलग लाइन्स है ।

Event Management :-

मुझे ऐसा लगता है कि Event Management लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स है. इसका मतलब ये नही की लड़के इसे नही कर सकते वो भी कर सकते । इसमे आप मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग जैसे कोर्स कर सकते हो लेकिन ये थोड़ी मेहनत वाली फील्ड है, लेकिन इसके जितना पैसा भी कही नही है ।

BA LLB :-

अगर आपको वकालत करने का शौक है तो ये कोर्स आपके लिए है, BA LLB तकरीबन 5 साल का कोर्स है । आज के दौर में वकील की लोगो को कितनी जरूरत पड़ती है । ये बात आपको बताने की जरूरत नही चाहे वो घर खरीदना हो या कानून के पेच में फसे लोगो को निकालना यह सिर्फ एक वकील ही काम मे आता है, इसके अलावा कोई और दूसरा ऑप्शन नही है ।

 

( BA LLB ऊपर मैं पहले ही एक आर्टिकल लिख चुका ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पढ़े )

Graphic Designer :-

दोस्तो Graphic Designer में भी डिग्री कोर्सेस और डिप्लोमा कोर्सेस है, डिप्लोमा 1 से 2 व डिग्री 3 से 4 साल का डिग्री कोर्स होता है । इसमे आप एनीमेशन, ड्राइंग, लोगो डिजाइनिंग ये सारी चीज़ें Graphic Design में ही आती है । अगर आप थोड़े बहुत भी क्रिएटिव माइंडेड हो तो ये आपको बहुत आगे लेकर जाने वाला कोर्स है ।

Teacher Training Courses :-

अपने अगर 12th Arts से किया है और आपको किसी को कुछ समझाने में या पढ़ने में थोड़ी बहुत भी रुचि है, तो आपके लिए ये एक अच्छा कैरियर ऑप्शन है । आप जानते ही है कि माता पिता के बाद अगर किसी व्यक्ति का हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता है, तो वो है हमारे गुरु का शिक्षकों का ( Teacher ) ।

 

इसकी डिमांड कभी न खत्म होने वाले कोर्सेस में एक है, आप इस बीएड कर सकते है और टीचर बन सकते है और आगे भी बहुत सारी ओपोर्चुनिटी है, ये एक मात्र ऐसा कोर्स है जिसमे आपको पैसे के साथ साथ इज्जत भी बहुत मिलती है ।

Professional Arts :-

ये कोर्स बेहद ही काम लोग करते है, क्योंकि लोगो को लगता है कि कोई भी टैलेंट सीखने से नही आता वो अपने अंदर पहले से मौजूद होता है या उसके प्रति हमे बचपन से लगाव होता है, इसलिए आपको Professional Arts सीखने की जरूरत नही है ।

लेकिन आपको बता दे कि आपके अंदर कोई टैलेंट जैसे कि डांसिंग, सिंगिंग या फिर कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाना ।

अब टैलेंट तो है आपके पास लेकिन इसको कैरियर ऑप्शन बनाने के लिए आपको अपने टैलेंट को थोड़ा बहुत प्रोफेशनल भी बनाना होता है, इसके लिए आपको ये कोर्सेस करने की जरूरत पड़ती है ।

Goverment Job :-

अगर आपका सपना एक अच्छी सरकारी नौकरी करने का है और आप मन बना चुके है, तो आप Arts Side से पढ़ाई करते करते अपनी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है ।

Also Read :- 12th के बाद IAS कैसे बने ।

वो इसलिए क्योकि आर्ट्स में ग्रेजुएशन करते समय आपके ऊपर पढ़ाई का ज्यादा दबाव नही होता और आप ग्रेजुएशन के साथ साथ अपनी कंपीटिशन एग्जाम की तैयारी कर सकते है । जैसे कि आईएएस, आईपीएस और भी बहुत बड़ी बड़ी पोस्ट के लिए आप आर्ट्स साइड से ग्रेजुएशन करके आप पेपर दे सकते है ।

उम्मीद है दोस्तो आपको ये 12th Arts ke Baad Ye Course Kare आर्टिकल पसंद आया होगा । अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, हमे फसेबूक पर फॉलो करें, मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हो । धन्यवाद

One comment on “12th Arts ke Baad Ye Course Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *